ज्ञान
होम > ज्ञान > सामग्री
यातायात रोशनी के बारे में क्या
- Jul 11, 2018 -

सीधे सड़क जाओ

सीधे चौराहे पर यातायात रोशनी का केवल एक सेट है। जब लाल रोशनी चालू होती है, तो सीधी सड़क बंद हो जाती है। जब हरी रोशनी चालू होती है, तो सीधी सड़क गुजरती है। उन लोगों के लिए जो घूमने की अनुमति देते हैं, यातायात रोशनी घूम सकती है, लेकिन कुछ जगहें सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए "लाल रोशनी पर बारी बारी से" चिह्नित कर सकती हैं, जिसे केवल लाल रोशनी में ही चालू किया जा सकता है। विशेष रूप से, यदि आप छेड़छाड़ से पहले कोई मोड़ नहीं देखते हैं, तो इसका मतलब है चौराहे पर कोई मोड़ नहीं, इसलिए सावधान रहें कि नियमों का उल्लंघन न करें।


टी चौराहे

टी जंक्शन में आम तौर पर तीन स्थितियां शामिल होती हैं, जिन्हें ए, बी और सी के रूप में व्यक्त किया जाता है।
कक्षा ए: वाहन को चारों ओर मोड़ना यातायात रोशनी पर निर्भर नहीं है। बाएं मुड़ने के लिए सुरक्षित है। प्रत्यक्ष वाहन यातायात रोशनी के अनुसार गुजरेंगे (लाल रंग में रुकें और हरे रंग में जाएं); राइट-टर्न वाहन भी यातायात रोशनी पर भरोसा नहीं करते हैं।
कक्षा बी: वाहन को चारों ओर मोड़ना यातायात रोशनी पर निर्भर नहीं है। बाएं मुड़ने के लिए सुरक्षित है। बाएं-मोड़ वाले वाहन यातायात रोशनी के अनुसार गुजरेंगे (लाल रंग में रुकें और हरे रंग में जाएं); राइट-टर्न वाहन भी यातायात रोशनी पर भरोसा नहीं करते हैं।
कक्षा सी: मोड़ वाहन यातायात रोशनी पर निर्भर नहीं है, और बाएं मुड़ने के लिए सुरक्षित है। बाएं-मोड़ वाले वाहन यातायात रोशनी के अनुसार गुजरेंगे (लाल रंग में रुकें और हरे रंग में जाएं); राइट-टर्न वाहन भी यातायात रोशनी पर भरोसा नहीं करते हैं।


चौराहा

ट्रैफिक लाइट के कम से कम दो सेट चौराहे पर आमतौर पर तीरहेड में उपलब्ध कराए जाएंगे। वाहनों को चालू करना यातायात रोशनी पर भरोसा नहीं करता है (लेकिन बाएं मोड़ते समय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई चौराहे को स्टॉप लाइन को पार करने और बाएं मोड़ सिग्नल का पालन करने की आवश्यकता होती है)। प्रत्यक्ष वाहन यातायात रोशनी के अनुसार गुजरेंगे (लाल रंग में रुकें और हरे रंग में जाएं); दाएं मोड़ वाहन यातायात रोशनी पर निर्भर नहीं है।
मोटर वाहनों की यातायात रोशनी के लिए नियम और सावधानियां जब एक मोटर वाहन यातायात प्रकाश द्वारा नियंत्रित जंक्शन से गुज़रता है, तो यह निम्नलिखित प्रावधानों के अनुसार पारित होगा:
बाएं मोड़ते समय, चौराहे के केंद्र में बाईं ओर मुड़ें। मोड़ते समय टर्न सिग्नल चालू करें, और रात में गाड़ी चलाते समय निकट-प्रकाश सिग्नल चालू करें।
(2) एक मार्गदर्शक लेन के साथ चिह्नित जंक्शन पर, आवश्यक दिशा में ड्राइविंग लेन दर्ज करें;
(3) स्टॉप सिग्नल के मामले में, बदले में स्टॉप लाइन के बाहर रुकें। यदि कोई स्टॉप लाइन नहीं है, तो चौराहे के बाहर रुकें।
(4) अगर वे चौराहे में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं तो आगे बढ़ने के लिए पहले से ही आगे बढ़ने के लिए मोटर वाहनों को मोटर वाहनों की अनुमति दें;
(5) चौराहे पर जहां कोई दिशा संकेतक प्रकाश नहीं है, वाहनों कोने को घुमाने वाले वाहन वाहनों और पैदल चलने वालों को सीधे आगे बढ़ने देंगे। विपरीत दिशा में ड्राइविंग दाएं मोड़ वाहन बाएं मोड़ वाहन को एक सिर शुरू करता है।
(6) रिलीज सिग्नल प्राप्त करते समय, यह बदले में गुजर जाएगा;
(7) जब दाएं मुड़ते हैं और उसी लेन के सामने वाहन का सामना करते हैं तो रिलीज सिग्नल की प्रतीक्षा करते हैं, रुको और लगातार प्रतीक्षा करें;

लेखक: बनी सन

प्रासंगिक उद्योग ज्ञान